प्रदेश में फिर घिरे बादल, बारिश और ओले गिरने की संभावना

भोपाल-मध्‍यप्रदेश के कई स्थानों पर एक बार फिर हल्की बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को रतलाम में एक मिमी.बरसात हुई। ऐसी स्थिति अरब सागर में एक साथ अलग-अलग स्थानों पर बने दो कम दबाव के क्षेत्र के कारण बनी है। मौसम विज्ञानियों ने दक्षिण-पश्चिम मप्र (इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद) में बरसात होने की संभावना जताई है। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। 



अरब सागर में बने सिस्टम के कारण 5 दिसंबर तक मौसम साफ होने के आसार नहीं हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि दक्षिण-पूर्व अरब सागर और पूर्वी-पश्चिम अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र बने हुए हैं। इन सिस्टम के कारण प्रदेश में बड़े पैमाने पर नमी आने का सिलसिला जारी है। इससे प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके में बादल छा गए हैं। साथ ही हल्की बौछारें पड़ने की संभावना बन गई है। अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र मंगलवार तक शक्तिशाली गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने के आसार हैं। इस वजह से 5 दिसंबर तक प्रदेश में बादलों की मौजूदगी के साथ हल्की बरसात का दौर जारी रह सकता है। 
 
 
साथ ही कहीं-कहीं ओला वृष्टि भी हो सकती है। पीके साहा के मुताबिक लगातार बादल बने रहने से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है,लेकिन रात के तापमान में विशेष गिरावट होने की संभावना कम है। हालांकि इस दौरान बरसात होने से ठंड में इजाफा होगा।
 
Source-Bhopal Samachaar
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment