क्या आप भी साथी से छिपाकर चेक करते हैं उसका मोबाइल, तो जानें ये जरूरी बातें


मॉडर्न लाइफ में रिलेशनशिप एक ट्रेंड बन चुका है. प्यार इंसान की चाहत भी है और जरूरत भी. लेकिन क्या हो जब ये मखमली और रूमानी एहसास गले का फंदा बन जाए तो? प्यार के रिश्ते में साथी पर अपना मन जाहिर करना और समर्पण सबसे अहम चीज होती है लेकिन केवल तभी जब कोई इसे खुद करना चाहे. आप जबरदस्ती किसी का प्रेम या विश्वास हासिल नहीं कर सकते हैं. स्पेस हर इंसान की जरूरत है किसी भी रिश्ते में ये बात समझनी बेहद जरूरी है. लेकिन क्या आप अपने साथी के पर्सनल स्पेस का सम्मान करते हैं या उसका मोबाइल लेकर उसकी गैर जानकारी में उसके दोस्तों के मैसेज या फोटो देखते हैं या उसके सोशल मीडिया का पासवर्ड लेकर उसे चेक करते हैं. ये एक बेहद बुरी आदत है जो आपके रिश्ते को तबाह कर डालेगी. इसलिए बेहतर है कि साथी का फोन चेक करने से पहले अगली बार ध्यान रखें ये बातें:



किसी की भी निजी जिंदगी में ताकझांक करना और बिना उससे पूछे उसका फोन चेक करना उसे स्पेस न देना है. जब रिश्तों में स्पेस खत्म होने लगता है तो प्यार बेमौत दम तोड़ने पर मजबूर हो जाता है. इसलिए साथी की निजता का सम्मान करें. सोचिए अगर आपसे बिना पूछे साथी आपके और आपके करीबियों के बीच हुई बातचीत को पढ़े तो आपको कैसा महसूस होगा. ये आदत आपके रिश्ते के लिए खतरे की घंटी है.

साथी की गैर मौजूदगी या जानकारी में उसका फोन या सोशल मीडिया मैसेज चेक करना दिखाता है कि आपके रिश्ते में विश्वास की कमी है. याद रखिए विश्वास ही प्यार के रिश्ते की नींव है अगर यही कमजोर हो जाए तो इस बात का अंदाजा आप खुद लगा लें कि आपका रिश्ता आखिर कितने लंबे समय तक टिक पाएगा. भले ही आपका पार्टनर अपना पासवर्ड शेयर करे लेकिन उसके बिना जाने उसका मोबाइल उसके पीछे न चेक करें. साथी के विश्वास का फायदा न उठाएं.

अगर आपको ऐसा लगता है कि साथी आजकल आपसे खिंचा-खीचा रहता है तो फोन चेक करने से बेहतर है कि शान्ति से उसके साथ बैठकर अपने रिश्ते पर बात करें. याद रखिए रिश्ते की लाश ढोने से आपके और साथी के जीवन में केवल बिखराव आएगा. रिश्ते को प्यार से सहेजें लेकिन जब लगे कि साथी आपसे अलग होना चाहता है तो उसी तरह जानें दें जैसी आपने किसी पक्षी के लिए पिंजड़ा खोल दिया हो. यकीन मानिए कुछ समय तक ये तकलीफदेह होगा लेकिन उसके बाद आप खुद भी सुकून महसूस करेंगे.
Share on Google Plus

1 comments: