St/Sc एक्ट पर Cm शिवराज सिंह का बड़ा बयान : MP

भोपाल : मध्य प्रदेश में अनुसूचित जाति/ जनजाति अत्याचार निवारण बिल (एससी/एसटी एक्ट) के खिलाफ लगातार हो रहे विरोध-प्रदर्शन और आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा फैसला लिया है. सीएम शिवराज ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट कर कहा कि 'एमपी में नहीं होगा SC-ST ऐक्ट का दुरुपयोग, बिना जांच के नहीं होगी गिरफ़्तारी.' सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा कि मध्य प्रदेश में एससी/एसटी एक्ट में बिना जांच के गिरफ्तारी नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि एमपी में एससी/एसटी एक्ट के दुरुपयोग नहीं होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने किया था एससी/एसटी एक्ट में बदलाव 
बता दें कि इस साल मार्च में महाराष्‍ट्र के एक सरकारी अधिकारी की याचिका पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति-जनजाति(एससी-एसटी) के खिलाफ अत्‍याचार निवारण कानून के सख्‍त प्रावधानों को नरम किया था. कोर्ट ने कहा कि इस श्रेणी के आरोपी की गिरफ्तारी शुरुआती जांच या वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक की अनुमति के बाद ही होगी. पहले इसमें तत्‍काल गिरफ्तारी का प्रावधान था. इस फैसले के बाद देश में एससी-एसटी संगठनों ने आंदोलन किया.
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदला
इसके बाद केंद्र सरकार ने मानसून सत्र में अध्‍यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदल दिया. अब वह पुराने स्‍वरूप में फिर से लागू हो गया है. इस पर दलित संगठनों ने तो संतोष व्‍यक्‍त किया, लेकिन सवर्ण समाज के कई तबकों में इसका विरोध शुरू हो गया है.

SC-ST एक्ट के खिलाफ सपाक्स और करणी सेना ने किया था उग्र प्रदर्शन
गौरतलब है कि एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ सबसे मुखर आवाज मध्‍य प्रदेश में उठ रही है. सामान्य, पिछड़ा, अल्पसंख्यक वर्ग द्वारा आरक्षण और एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ आंदोलन किये जा रहे हैं . बीते रविवार को उज्जैन में करणी सेना के बैनर तले हजारों लोग सड़कों पर उतर आए थे और इस एक्ट के खिलाफ नारेबाजी की.
Share on Google Plus

2 comments:

  1. Jo sc/St ka nahi hua vo dusre samaaj ka Kya hoga or ye Kya koi kanoon mantri h ki iske kahne se kanoon badal jayega...

    ReplyDelete